ऑनलाइन पढाई के लिए रूटीन हो जारी एवं पार्ट 3 में नामांकन की तिथि का हो विस्तार : Saurav Kumar

Online Classes के लिए जारी हो रूटीन

पूर्णिया:  एक तरफ तो कोरोना वायरस जैसी बीमारी बढ़ रही है वहीं दूसरी तरफ बिहार सरकार के निर्देशानुसार सभी स्कूल कॉलेजों एवं शिक्षण संस्थान को बंद करा दिया गया है। दूसरी तरफ पूर्णिया विवि के द्वारा ऑनलाइन पढ़ाई करवाने का सभी महाविद्यालयों को निर्देश जारी कर दी गई है लेकिन छात्र-छात्राओं की समस्या यह है कि अभी तक कई महाविद्यालयों ने ऑनलाइन वर्ग कराने का रूटीन जारी नहीं की है।

सौरभ कुमार ने कहा कि बीते वर्ष जब लॉक डाउन बिहार में लगी थी तो उस समय में पूर्णिया विवि के वेबसाइट पर सभी विषयों का पीपीटी वेबसाइट पर अपलोड करवाया जाता था लेकिन इस बार अभी तक वेबसाइट पर पीपीटी अपलोड नहीं करवाया जा रहा है  जिससे कि छात्र-छात्राओं को पढ़ाई करने में  परेशानी हो रही है।

पार्ट में नामांकन की तिथि का हो विस्तार

पार्ट थ्री  में नामांकन करवाने के लिए छात्र-छात्राओं को पार्ट वन एवं पार्ट टू का TR महाविद्यालय में देना पड़ता है । खास बात यह भी है कि पूर्णिया विवि क्षेत्र के छात्र-छात्राओं को न हीं तो पार्ट वन का मार्कशीट मिला है और न ही अन्य वर्गों का मार्कशीट पूर्णिया विवि के द्वारा  ससमय नहीं दिया गया जिससे कि छात्र-छात्राओं को पार्ट थ्री में नामांकन करवाने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

सौरभ कुमार ने कहा कि पार्ट थ्री में नामांकन लेने की तिथि 19 अप्रैल  तक  पूर्णिया विवि ने दी है लेकिन पूर्णिया विवि ने बीए पार्ट वन बैकलॉग का रिजल्ट देर से जारी  की और जिन छात्र-छात्राओं ने पार्ट टू पास लिया लेकिन पार्ट वन में प्रमोटेड था तो ऐसे छात्र-छात्राओं का नामांकन  नहीं हुआ । पार्ट 3   में नामांकन करवाने के लिए पार्ट वन पास होना जरूरी  है लेकिन  बैकलॉग पार्ट वन  छात्र छात्राओं का रिजल्ट बाद में जारी किया गया है इसलिए ऐसे छात्र-छात्राओं को पार्ट थ्री में नामांकन करवाने के लिए नामांकन तिथि बढ़ाने की एवं ऑनलाइन क्लास रूटीन जारीकरवाने की मांग पूर्णिया विवि प्रशासन से की है।


Purnea University के कई कॉलेजों में Vocational Courses की पढाई अब तक प्रारंभ नहीं : Saurav Kumar

Post Updated: 14.04.2021

पूर्णिया विवि क्षेत्र में कई महाविद्यालयों में वोकेशनल कोर्स के छात्रों- छात्राओं को ऑनलाइन पढ़ाई नहीं करवाया जा रहा है: सौरभ

छात्र नेता सौरभ कुमार ने कहा कि एक तरफ तो पूर्णिया विवि सभी महाविद्यालयों को करोना महामारी  के कारण 18 अप्रैल 2021 तक विभाग एवं महाविद्यालय छात्रों के लिए बंद कर दी है । पूर्णिया विवि के कुलसचिव के द्वारा 10 अप्रैल 2021 को जो एक  चिट्ठी जारी की गई है उस चिट्ठी में लिखा हुआ है कि उक्त अवधि में शिक्षकों के द्वारा विभाग एवं महाविद्यालय में उपस्थित होकर ऑनलाइन के माध्यम से वर्ग संचालन करना है लेकिन कई महाविद्यालयों द्वारा विवि के नियमों का पालन नहीं की जा रहा है।

 सौरभ कुमार ने कहा कि वोकेशनल कोर्स के छात्र छात्राओं को ऑनलाइन के माध्यम से वर्ग करवाना अति आवश्यक है । वोकेशनल कोर्स के छात्र-छात्राओं का क्लास नहीं होना चिंताजनक है ‌। उन्होंने ने कहा कि वोकेशनल कोर्स के छात्र छात्राओं को पढ़ाई का शुल्क भी अधिक लगता है लेकिन छात्र-छात्राएँ पढ़ाई करने का शुल्क भी महाविद्यालय में जमा करते  हैं। बीते वर्ष भी कोरोना महामारी के कारण वोकेशनल कोर्स के छात्र-छात्राओं को अच्छी तरीके से पढ़ाई नहीं करवाया गया था लेकिन वोकेशनल कोर्स के छात्र छात्राओं से परीक्षा ली गई लेकिन परीक्षा होने के बाद परीक्षा परिणाम आया तो कई छात्र-छात्राएँ  फेल एवं प्रमोटेड हो गए।

सौरभ कुमार ने पूर्णिया विवि कुलपति से मांग की है कि वोकेशनल कोर्स का जिन महाविद्यालयों में पढ़ाई नहीं करवाया जा रहा है उन महाविद्यालयों को ऑनलाइन पढ़ाई करवाने का पुनः निर्देश दिया जाय या उन महाविद्यालयों पर कार्रवाई हो।


UG Part-1 Arts Backlog Result प्रकाशित करने और TR भेजने को लेकर Dputy Examination controller से हुई वार्तालाप

Post Updated: 12.04.2021

छात्र नेता Saurabh Kumar ने UG Part-1 Backlog Result प्रकशित करने और महाविद्यलय में TR भेजने को लेकर Deputy Examination Controller Prof. A. K. Pandey से की बातचीत । जल्द प्रकाशित होगा Result

पूर्णिया विश्वविद्यालय के छात्र नेता Saurabh Kumar ने पूर्णिया विश्वविद्यालय के डिप्टी एग्जामिनेशन कंट्रोलर प्रोफेसर अजय कुमार पांडेय से call फोन के माध्यम से बातचीत कर backlog arts paper पार्ट वन का रिजल्ट प्रकाशित  एवं पार्ट वन सत्र  2019-20 का टीआर महाविद्यालय में भेजने को करने को लेकर के वार्तालाप किया । 

पूर्णिया विश्वविद्यालय के डिप्टी एग्जामिनेशन कंट्रोलर प्रो.अजय कुमार पांडेय सर ने  Saurabh Kumar को कहा कि …मैं आज देर शाम तक बैकलॉग आर्ट्स पेपर का परीक्षा परिणाम घोषित कर  दूंगा और सभी कॉलेज को आज से कल तक में सत्र 2019-20 का पार्ट वन का टीआर भेजवा दूंगा।

Leave a Comment